How to make Brown bread recipe in hindi-ब्राउन ब्रेड रेसिपी

  ब्राउन ब्रेड नियमित सफेद ब्रेड का एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प है।  साबुत गेहूं के आटे से बनी ब्राउन ब्रेड फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है। चाहे आप इसे मक्खन के साथ …

 

ब्राउन ब्रेड नियमित सफेद ब्रेड का एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प है।  साबुत गेहूं के आटे से बनी ब्राउन ब्रेड फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है।

चाहे आप इसे मक्खन के साथ टोस्ट करके या सैंडविच ब्रेड के रूप में आनंद लें, ब्राउन ब्रेड एक बहुमुखी विकल्प है जिसे घर पर बनाना आसान है। ताज़ी बेक्ड ब्राउन ब्रेड की  रोटी बनाने के लिए इस सरल नुस्खा का पालन करें।

 

Brown bread recipe in hindi

 

 

सामग्री: Ingredients for brown 🍞 bread recipe in Hindi 

  •  3 कप साबुत गेहूं का आटा
  •  1 कप मैदा
  •  1/4 कप रोल्ड ओट्स
  •  2 बड़े चम्मच ब्राउन शुगर
  •  2 चम्मच सक्रिय सूखा खमीर
  •  1 1/2 चम्मच नमक
  •  2 बड़े चम्मच वनस्पति तेल
  •  1 1/2 कप गर्म पानी (लगभग 110°F)

 

Method-How to make brown 🍞 bread recipe in hindi 

1. एक बड़े मिश्रण के कटोरे में, साबुत गेहूं का आटा, मैदा, रोल्ड ओट्स, ब्राउन शुगर, खमीर और नमक मिलाएं।  सभी सूखी सामग्री को एक साथ मिलाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं।

 

2. सूखी सामग्री के बीच में एक कुआं बनाएं और वनस्पति तेल और गर्म पानी डालें।  सामग्री को एक मोटा आटा बनने तक मिलाने के लिए लकड़ी के चम्मच या अपने हाथों का उपयोग करें।

 

3. आटे को हल्के आटे की सतह पर रखें और इसे लगभग 10 मिनट तक गूंधें जब तक कि यह चिकना और लोचदार न हो जाए।

यदि आटा बहुत चिपचिपा है, तो थोड़ी मात्रा में आटा डालें, लेकिन सावधान रहें कि बहुत अधिक आटा न डालें, क्योंकि इससे ब्रेड सूखी हो सकती है।

 

4. आटे को एक चिकने कटोरे में रखें, इसे साफ रसोई के तौलिये से ढक दें।  इसे लगभग 1 घंटे तक या जब तक यह आकार में दोगुना न हो जाए, किसी गर्म स्थान पर रख दें।

 

5. अपने ओवन को 375°F (190°C) पर पहले से गरम कर लें।  एक पाव पैन को चिकना कर लें या उस पर चर्मपत्र बिछा दें।

 

6. एक बार जब आटा फूल जाए, तो हवा के बुलबुले छोड़ने के लिए उस पर मुक्का मारें।  इसे हल्के आटे की सतह पर स्थानांतरित करें और इसे एक छोर से दूसरे छोर तक कसकर रोल करके रोटी का आकार दें।  तैयार आटे को तैयार पाव पैन में रखें।

 

7. पाव पैन को एक साफ रसोई के तौलिये से ढक दें और इसे अगले 30-45 मिनट तक उठने दें जब तक कि यह पैन के किनारे से ठीक ऊपर न उठ जाए।

 

8. ब्रेड को पहले से गरम ओवन में लगभग 30-35 मिनट तक बेक करें, या जब तक कि वह सुनहरे भूरे रंग की न हो जाए और नीचे से थपथपाने पर खोखली न लगने लगे।

 

9. ब्रेड को ओवन से निकालें और इसे कुछ मिनट के लिए पैन में ठंडा होने दें।  फिर, टुकड़े करने से पहले इसे पूरी तरह से ठंडा करने के लिए एक वायर रैक पर रखें।

मक्खन के साथ, या सैंडविच के लिए स्वादिष्ट आधार के रूप में, अपनी घर की बनी ब्राउन ब्रेड का आनंद लें!

 

Cooking time:

  • पकाने का समय: 2 घंटे 30 मिनट
  • Recipe- Indian brown bread
  • Type- vegetarian

 

Q 1. क्या मैं इस रेसिपी के लिए विशेष रूप से साबुत गेहूं के आटे का उपयोग कर सकता हूँ?

हां, यदि आप चाहें तो आप केवल साबुत गेहूं के आटे का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, साबुत गेहूं और मैदा के संयोजन से हल्की बनावट प्राप्त होती है।

Q 2. क्या मैं छाछ के स्थान पर नियमित दूध ले सकता हूँ?

हाँ, आप छाछ के स्थान पर नियमित दूध ले सकते हैं। बस 1 ¾ कप दूध में 1 ½ बड़ा चम्मच सिरका या नींबू का रस मिलाएं और इसे उपयोग करने से पहले 5 मिनट के लिए छोड़ दें।

Q 3. क्या मैं यह ब्रेड बिना अंडे के बना सकता हूँ?

हां, अंडा वैकल्पिक है और इसे रेसिपी से हटाया जा सकता है। रोटी अभी भी स्वादिष्ट और नम बनेगी।

Q 4. मैं घर पर बनी ब्राउन ब्रेड को कैसे स्टोर कर सकता हूँ?

ब्रेड को एक एयरटाइट कंटेनर में रखें या कमरे के तापमान पर प्लास्टिक रैप में कसकर लपेटकर 3 दिनों तक रखें। आप लंबे समय तक भंडारण के लिए कटी हुई ब्रेड को फ्रीज भी कर सकते हैं।

Q 5. क्या मैं ब्रेड के आटे में मेवे या बीज मिला सकता हूँ?

हाँ, आप अतिरिक्त स्वाद और बनावट के लिए आटे में कटे हुए मेवे, बीज, या सूखे मेवे मिला सकते हैं। बैटर को पाव पैन में डालने से पहले उन्हें धीरे से मोड़ें।

Q 6. क्या मैं इस रेसिपी का उपयोग पाव रोटी के बजाय रोल या मफिन बनाने के लिए कर सकता हूँ?

हां, आप इस रेसिपी का उपयोग रोल या मफिन बनाने के लिए कर सकते हैं। बेकिंग के समय को तदनुसार समायोजित करें, क्योंकि छोटे हिस्से तेजी से बेक होंगे।

Q 7. मैं कैसे बता सकता हूं कि रोटी पक गई है?

ब्रेड ऊपर से सुनहरे भूरे रंग की होने पर तैयार हो जाती है और बीच में डाली गई टूथपिक साफ निकल आती है। पाव रोटी के नीचे टैप करें; पूरी तरह से पकने पर यह खोखला लगना चाहिए।

अपने पसंदीदा स्प्रेड के साथ या सूप और सलाद के साथ अपनी घर की बनी ब्राउन ब्रेड का आनंद लें!

Spread Your Love

Leave a Comment