Kela puri recipe in hindi- केला पुरी विधि

सुखी और कुरकुरी केला पुरी रेसिपी – खासतौर पर बनाये गए गेहूं आटे और खुबसूरत केले के टुकड़ों से भरे हुए केला पुरी, जिसका स्वाद भूलायेंगे नहीं। बच्चे भी पसंद करेंगे!”         …

kela Puri recipe

सुखी और कुरकुरी केला पुरी रेसिपी – खासतौर पर बनाये गए गेहूं आटे और खुबसूरत केले के टुकड़ों से भरे हुए केला पुरी, जिसका स्वाद भूलायेंगे नहीं। बच्चे भी पसंद करेंगे!”

 

Kela Puri recipe in hindi

 

 

 

Ingredients for केला पुरी (केले के चिप्स) रेसिपी:

  • 4-5 कच्चे केले (पक्के और हरे)
  • नमक स्वाद अनुसार
  • तलने के लिए तेल

निर्देश: Kela puri recipe in hindi- केला पुरी विधि

 

1. कच्चे केले को छीलें और तेज चाकू या मेन्डोलिन स्लाइसर का उपयोग करके उन्हें पतला काट लें। समान रूप से तलने के लिए स्लाइस की मोटाई एक समान होनी चाहिए।

2. केले के टुकड़ों को ठंडे नमकीन पानी में लगभग 10-15 मिनट के लिए भिगो दें। यह अतिरिक्त स्टार्च को हटाने में मदद करता है और मलिनकिरण को रोकता है।

3. केले के टुकड़ों को सूखा लें और अतिरिक्त नमी हटाने के लिए उन्हें रसोई के तौलिये या कागज़ के तौलिये से थपथपा कर सुखा लें।

4. एक गहरे फ्राइंग पैन या कढ़ाई में मध्यम आंच पर तेल गरम करें।

5. एक बार जब तेल गर्म हो जाए, तो सावधानी से गर्म तेल में केले के स्लाइस का एक बैच डालें, यह सुनिश्चित करें कि वे बहुत ज्यादा न भरे हों। समान रूप से पकाने के लिए उन्हें बैचों में भूनें।

6. केले के टुकड़ों को कुरकुरा और सुनहरा भूरा होने तक भूनें, बीच-बीच में हिलाते रहें ताकि वे एक समान तलें। इसमें लगभग 5-7 मिनट का समय लग सकता है.

7. जब केले के टुकड़े कुरकुरे और सुनहरे भूरे रंग के हो जाएं, तो उन्हें एक स्लेटेड चम्मच का उपयोग करके तेल से हटा दें और अतिरिक्त तेल निकालने के लिए उन्हें कागज़ के तौलिये पर रख दें।

8. बचे हुए केले के टुकड़ों के साथ तलने की प्रक्रिया को दोहराएं।

9. केला पुरी (केले के चिप्स) को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करने से पहले पूरी तरह से ठंडा होने दें।

 

Cooking Time:

  • तैयारी का समय: 15 मिनट (भिगोने के समय को छोड़कर)
  • पकाने का समय: 20-25 मिनट (बैच के आकार के आधार पर)
  • कुल समय: 35-40 मिनट

कृपया ध्यान दें कि खाना पकाने का समय केले के टुकड़ों की मोटाई और तेल के तापमान जैसे कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है। खाना पकाने के समय को तदनुसार समायोजित करें। स्वादिष्ट नाश्ते के रूप में अपनी कुरकुरी केला पुरी का आनंद लें!

Frequently Asked Question:

 

Q.1 क्या मैं केला पुरी बनाने के लिए पके केले का उपयोग कर सकता हूँ?

उत्तर: नहीं, केला पुरी पारंपरिक रूप से कच्चे, सख्त और हरे केले का उपयोग करके बनाई जाती है। पके केले से वांछित बनावट और स्वाद नहीं मिलेगा।

Q.2 मुझे केले को कितना पतला काटना चाहिए?

उत्तर: समान रूप से तलने और कुरकुरापन सुनिश्चित करने के लिए, केले को पतले-पतले टुकड़ों में काटा जाना चाहिए, अधिमानतः मैंडोलिन स्लाइसर का उपयोग करके।

Q.3 क्या मैं नमक के स्थान पर किसी अन्य मसाले का उपयोग कर सकता हूँ?

उत्तर: हां, आप अतिरिक्त स्वाद के लिए तले हुए केले के टुकड़ों पर चाट मसाला, काली मिर्च या मिर्च पाउडर जैसे अन्य मसाले छिड़क सकते हैं।

Q.4 क्या मैं केले के चिप्स को तलने के बजाय बेक कर सकता हूँ?

उत्तर: जबकि परंपरागत रूप से केला पुरी तली जाती है, आप उन्हें कम तापमान (लगभग 300°F या 150°C) पर बेक करने का प्रयास कर सकते हैं जब तक कि वे कुरकुरे न हो जाएं। जलने से बचाने के लिए उन पर नज़र रखें।

Q.5  मैं केला पुरी को कितने समय तक स्टोर कर सकता हूँ?

उत्तर: केला पुरी को कमरे के तापमान पर एक एयरटाइट कंटेनर में 1-2 सप्ताह तक संग्रहीत किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि भंडारण से पहले वे पूरी तरह से ठंडे हो जाएं।

Spread Your Love

Leave a Comment