Rava dosa recipe-रवा डोसा कैसे बनाते है

Rawa Dosa को आप ब्रेकफास्ट में और डिनर में भी खा सकते है और यह एक इन इंडियन Veg रेसिपी है जो खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है। इस पोस्ट में हम आपको रवा डोसे …

rava dosa recipe in hindi
Rawa Dosa को आप ब्रेकफास्ट में और डिनर में भी खा सकते है और यह एक इन इंडियन Veg रेसिपी है जो खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है। इस पोस्ट में हम आपको रवा डोसे की रेसिपी बनाना बतायगे की कैसे आप अपने घर पर स्वादिष्ट रवा डोसा तैयार कर सकते है और इसे बनाने के लिए कौन-कौन से सामग्री का उपयोग होता है।
Rava dosa recipe-रवा डोसा कैसे बनाते है

 

Ingredients for Rava dosa recipe

  • 1 कप बारीक सूजी (रवा या सूजी)
  • 1/2 कप चावल का आटा
  • 1/4 कप मैदा
  • 1/4 कप दही (दही)
  • 2 कप पानी (आवश्यकतानुसार समायोजित करें)
  • 1 छोटा प्याज, बारीक कटा हुआ
  • 2-3 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
  • 1 बड़ा चम्मच अदरक, कद्दूकस किया हुआ या बारीक कटा हुआ
  • 2 बड़े चम्मच ताजी धनिया पत्ती, कटी हुई
  • 1 चम्मच जीरा
  • 1/2 चम्मच काली मिर्च, ताजी कुटी हुई
  • नमक स्वाद अनुसार
  • खाना पकाने के लिए तेल या घी

Method: Rava dosa recipe-रवा डोसा कैसे बनाते है

 

1. एक बड़े कटोरे में बारीक सूजी, चावल का आटा, मैदा, दही और पानी मिलाएं। बिना किसी गांठ के एक चिकना घोल बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। बैटर की स्थिरता छाछ के समान पतली और डालने योग्य होनी चाहिए। बैटर को लगभग 15-20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें.

2. आराम करने के बाद बैटर को फिर से हिलाएं. यदि बैटर गाढ़ा हो गया है, तो स्थिरता को समायोजित करने के लिए थोड़ा और पानी डालें।

3. बैटर में बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च, अदरक, ताजा हरा धनिया, जीरा, काली मिर्च और नमक डालें. सभी सामग्रियों को समान रूप से मिलाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं।

4. एक नॉन-स्टिक डोसा तवा या कड़ाही को मध्यम-तेज़ आंच पर गर्म करें। यह जांचने के लिए कि तवा पर्याप्त गर्म है या नहीं, उस पर पानी की कुछ बूंदें छिड़कें। यदि पानी चटकने लगे और तुरंत वाष्पित हो जाए, तो तवा डोसा बनाने के लिए तैयार है।

5. बैटर को तवे पर डालने से पहले अच्छी तरह हिला लें. एक करछुल या टोंटी वाले कप का उपयोग करके, घोल को तवे पर गोलाकार गति में डालें, किनारों से शुरू करके केंद्र की ओर बढ़ें। डोसे को पतला और लसीला बनाने के लिए किसी भी खाली जगह को अतिरिक्त घोल से भरें।

6. डोसे के किनारों और ऊपर तेल या घी छिड़कें. डोसे को मध्यम आंच पर तब तक पकाएं जब तक किनारे ऊपर न उठ जाएं और सुनहरे भूरे रंग के न हो जाएं और सतह कुरकुरी और पकी हुई न दिखने लगे।

7. एक सपाट स्पैटुला का उपयोग करके, डोसे के किनारों को धीरे से ढीला करें और इसे आधा मोड़ें या इसे एक सिलेंडर में रोल करें। डोसे को तवे से निकालें और चटनी, सांबर या अपनी मनपसंद सब्जी के साथ गरमागरम परोसें।

Cooking time 

  • तैयारी का समय: 20-25 मिनट (आराम के समय सहित)
  • पकाने का समय: 20-25 मिनट (डोसा बनाने के लिए)
  • कुल समय: 40-50 मिनट

कृपया ध्यान दें कि खाना पकाने का समय तवे के आकार, गर्मी के स्तर और आपके द्वारा बनाए जा रहे डोसे की संख्या जैसे कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है। खाना पकाने के समय को तदनुसार समायोजित करें। अपने कुरकुरे और स्वादिष्ट रवा डोसा का आनंद लें!

Frequently Asked Question:

 

Q.1 क्या मैं समय से पहले बैटर बना सकता हूँ?

उत्तर: हां, आप रवा डोसा बैटर को समय से पहले तैयार कर सकते हैं और इसे रेफ्रिजरेटर में एक दिन तक स्टोर कर सकते हैं। डोसा बनाने से पहले बैटर को अच्छी तरह हिला लें और अगर जरूरत हो तो थोड़ा सा पानी डालकर गाढ़ापन ठीक कर लें.

Q.2 मेरा रवा डोसा तवे पर क्यों चिपक रहा है?

उत्तर: चिपकने से रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि बैटर डालने से पहले तवा ठीक से गर्म हो। इसके अलावा, यह भी सुनिश्चित करें कि आप नॉन-स्टिक या अच्छी तरह से पकाए गए कच्चे लोहे के तवे का उपयोग करें और डोसे के किनारों के चारों ओर पर्याप्त तेल या घी छिड़कें।

Q.3 क्या मैं चावल के आटे के बिना रवा डोसा बना सकता हूँ?

उत्तर: चावल का आटा डोसा को विशिष्ट कुरकुरापन देने में मदद करता है। हालाँकि, यदि आपके पास चावल का आटा नहीं है, तो आप इसे छोड़ सकते हैं और सूजी और मैदा के अनुपात को तदनुसार समायोजित कर सकते हैं।

Q.4 रवा डोसा कितना पतला होना चाहिए?

उत्तर: रवा डोसा पारंपरिक रूप से पतला और बनावट में लसीला होता है। वांछित गाढ़ापन प्राप्त करने के लिए बैटर को तवे पर पतला और समान रूप से डालें। आप बैटर को पतला करने के लिए कलछी के पिछले हिस्से से भी फैला सकते हैं.

Q.5 क्या मैं रवा डोसा बैटर में अन्य सामग्री मिला सकता हूँ?

उत्तर: हां, आप अतिरिक्त स्वाद और बनावट के लिए कटी हुई करी पत्तियां, कसा हुआ गाजर, बारीक कटी शिमला मिर्च, या कुचली हुई काली मिर्च जैसी सामग्री मिलाकर रवा डोसा बैटर को अनुकूलित कर सकते हैं।

Spread Your Love

Leave a Comment